NEELAM GUPTA

Add To collaction

लेखनी कहानी -15-Feb-2022 चांद चांदनी की शादी ।चांद का सफर

आज मैं आपको चांद -चांदनी की शादी और आसमान की जादुई दुनिया से रूबरू कराती हूं। आबरा का डाबरा सब कर ले आंखें बंद, पहुंच जाएं आसमानी जादुई सपनों में जहां चंदा चमके चांदनी बनी है दुल्हन। और देखें ..... शादी के नजारे💕💕💕👇

चंदा मामा चंदा मामा हम भी आपकी छादी में ज्लूल जाएंगे ।सारे छोटे-छोटे तारे चंदा को तंग करते हुए आगे पीछे घूमने लगें। और आग्रह करने लगे.. हमें भी चांदनी मामी को देखना है ।उनसे बातें करनी है । जब वह हमारे साथ खेलेंगी ।चांदनी मामी के साथ कितना मजा आएगा।

चंदा मामा ने सबको डाँटा.. कितना टिमटिम करते हो तुम लोग। बात बात पर रूठ जाते हो ।गुस्सा हो कर  लाइट अपनी बंद कर देते हो। ऐसे में कैसे अपने साथ ले जाऊं। तभी ध्रुव तारे ने कहा मामा आप चिंता मत करो । मैं हूँ न..इन्हें बुझने न दूंगा ।सारी रोशनी मैं ही फैला दूंगा ।और ऊपर से पूछल तारा भी चंदामामा के पीछे पड़ गया वह तो पीछा छोड़ने को तैयार ही नहीं। जैसे चंदामामा की पूंछ बन के पीछे पीछे दौड़ने लगा और उनकी मिन्नते करने लगा। कुछ भी हो जाए मामा मैं तो आपके साथ ही चलूंगा। आप मुझे बारात में शामिल कर लेना।

 चंदा मामा भी क्या करता आखिर कहने लगा। अच्छा चलो सारे बाराती बनकर लेकिन हां शांति से बैठ ना। कोई ना नूकर न करना। जो कुछ मिले उसे शांति से खा पी लेना। हाँ यदि तुम सब ने शोर मचाया तो फिर देख लेना मैं शादी नहीं करूंगा।

तभी सूरज चाचा उधर से बोले.. इन सब की हिम्मत कैसे होगी सबको मैं आते ही भगा दूंगा यदि ज्यादा इन्होंने हो हल्ला किया तो ।
तुम अपनी चांदनी के साथ शांतिपूर्वक शादी करो और सुख पूर्वक अपना जीवन यापन करो।

चंदा मामा बोले देख लो पक्के से ,क्योंकि आपका भी कोई भरोसा नहीं कब मुझे गृहण लगवा दो और दूर  चले जाओ ।आखिर आप भी तो मेरे जीजा जी के भाई हो। मेरी बहन के ससुराल वाले ।उनका तो हक होता है। जब मर्जी रूठ कर चले जाते हैं।

नहीं भाई, मैंने आसमान भाई से वादा किया है कि मैं तुम्हारी शादी में कोई दखलंदाजी नहीं करूंगा जब तक तुम्हारी शादी पूरी न हो जाए मैं नहीं आऊंगा। आखिर तुम मेरे भाई के साले हो। पृथ्वी भाभी ने सारी जिम्मेदारी मुझे दी है।

दोस्त बादल ने भी आकर  कहा यदि गुस्से की ज्यादा गर्मी फैली तो मैं भी स्नेह बरसा कर सब को शांत कर दूंगा। शीतलता ही शीतलता तुम्हारे स्वभाव की तरह सम्भावित कर दुंगा। सबको अपनी गोदी का झूला बनाकर खुब मजे कराऊँगा।

रात के लिए मैंने तुम्हारी भाभी रोशनी का इंतजाम कर दिया है और तुम्हारी बहन बिजली तो दिन रात, कुछ दिन के लिए वह चमक चमक कर तुम्हारी शादी में खूब धमाल मचाएंगी।

तभी सुरज चाचा बोले..सारे रिश्तेदार और पड़ोसी ग्रहों को भी बोल दिया है आखिर मैं बड़ा हूं । कोई गड़बड़ी ना करें ।मेरी बात सारे सुनते हैं। बस जरा शनि ताऊ अपनी चाल सही रखें।शुक्र ताई तो नरम है।तुम्हारे बृहस्पति पापा को पहले ही समझा दिया है कि बात बात पर क्रोध न करें। और मंगल फूफाजी जरा गुस्से से लाल हो जाते है उनकी जिम्मेदारी बुध बुआ जी को दे दी है। पृथ्वी भाभी तो तुम्हारा साथ देगी ही। और जब चांद चांदनी की रोशनी पृथ्वी पर पड़ेगी । खुश होकर तुम्हें वहीं से ही आशीर्वाद देगी। 

का आश्वासन पाकर चाँद निश्चिंत होकर अपनी शादी के लिए तारों के साथ चल दिया ।अपनी चाँदनी को पलकों में सजाने के लिए।

उधर चाँदनी अपनी किरणों के साथ अनोखी छटा बिखेर रही थी। मुख से कांति फूट फूट कर निकल रही थी। नयनों में चंदा का इंतजार था ।पलकें झुकी हुई थी। शर्म से सुरमई गालों के साथ घूघंट में बेसब्री से अपने पिया को इंतजार कर रही थी।

लाल जोड़े में सजी चांदनी,चांद के साथ सप्त वेदी पर सात वचनों को भर सबका आशीष पाकर सदा के लिए चंद्रमा के रंग में रंग गई।

तो बताइए कैसी लगी आसमानी दुनिया की जादुई चांद चांदनी की शादी और उसके मजे...🙏🙏


   7
8 Comments

पलकें झुकी हुई थी। शर्म से सुरमई गालों के साथ घूघंट में बेसब्री से अपने पिया को इंतजार कर रही थी। लाल जोड़े में सजी चांदनी,चांद के साथ सप्त वेदी पर सात वचनों को भर सबका आशीष पाकर सदा के लिए चंद्रमा के रंग में रंग गई। वाओ मेम क्या लिखा है आपने😍🥰 ये पढ़कर तो मुझे ही शर्म आ गयी🙈 😝 बहुत ही प्यारी बाल कहानि hai मैम☺️☺️ एकदम जादुई😉

Reply

NEELAM GUPTA

06-Mar-2022 11:18 PM

इतनी सुंदर समीक्षा के लिए बहुत बहुत धन्यवाद जी🙏🙏😊

Reply

सपनो की सुंदर नगरी में चंदा और चांदनी का विवाह 🌹💐🎉

Reply

NEELAM GUPTA

06-Mar-2022 11:18 PM

आपका बहुत-बहुत आभार जी

Reply

Seema Priyadarshini sahay

15-Feb-2022 05:06 PM

बहुत खूबसूरत

Reply

NEELAM GUPTA

06-Mar-2022 11:18 PM

आपका बहुत-बहुत आभार जी

Reply